लंबे समय तक सेक्स करने के उपाय

लंबे समय तक सेक्स करने के उपाय

आपकी शारीरिक क्षमता का सीधा संबंध आपकी सेक्सुअल जिन्दगी पर पडता है। शारीरिक क्षमता से ही आप लम्बे समय तक सेक्स कर पाते है। आपकी शारीरिक क्षमता का जो भाग सेक्स में प्रयोग होता है, उसको सेक्सुअल स्टेमिना कहा जाता है। जब आप अपनी शारीरिक क्षमता में बढोतरी करते हैं तो आपके शरीर का स्टेमिना स्वतः ही बेहतर हो जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति ही सेक्स और सभी कार्य में अपना अच्छा प्रदर्शन कर पाता है। सेक्सुअल जिन्दगी को बेहतर बनाने के लिए स्टेमिना की अहम भूमिका होती है।

लाॅग टाइम तक सेक्स करने के लिए अवसाद और तनाव से दूर रहेंः- तनाव व अवसाद के कारण होने वाली नपंुसकता या स्तंभनदोष की बीमारी पुरुषों की सेक्सुअल जिन्दगी को खराब कर सकती है। कई बार आपके स्वस्थ होने के बावजूद भी अवसाद व तनाव आपकी सेक्सुअल गतिविधियों पर बुरा असर डालते है। दरअसल तनाव होने से आपके शरीर में शिथिलता आती है और आपका स्टेमिना बेहद कम हो जाता है। अगर आप तना अवसाद व किसी तरह की मानसिक समस्याओं से ग्रस्त हैं, तो आपको सबसे पहले इनको दूर करने के लिए डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

सेक्स टाइम बढाने का तरीका है विकारों की पहचानः- स्वस्थ पुरुषों में यौन विकार हो सकते है। विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स क्रिया मे शामिल होने वाले पुरुष हर बार बेहतर लिंग उत्तेजना ही चाहते है। लेकिन ऐसा सभी पुरुषों में होना संभव नहीं है, कई बार पुरुष सेक्स में सक्रियता नही दिखा पाते है। घबराहट और तनाव के कारण यह समस्या हर बार होने लगती है। वहीं आपको यह भी बता दें कि पुरुषों को यौन रोग हो सकते है। वहीं कई मामलों में सेक्स में सक्रिय न होने पर विश्ेाषज्ञ वियाग्रा लेने की सलाह देते है, इससे कुछ पुरुषों के आत्म विश्वास में बढोतरी होती है। अगर आपको सेक्स करने में कोई  परेशानी हो रही हो तो तुरंत रोग को पहचान कर ईलाज षुरु कर देना चाहिए।

सेक्स टाईम के लिए करें एक्सरसाईज:- व्यायाम के कई फायदे होते हैं इससे न सिर्फ हमारी मंास पेशियां सक्रिय होती है, बल्कि नियमित व्यायाम करने से यौन क्रियाओं के दोष भी दूर हो जाते है निम्न व्ययामों को करने से आप अपने सेक्सुअल स्टेमिना  को बेहतर बना सकते है
स्विमिंग करना:- कई शोध में इस बात का पता चला है कि जो लोग नियमित रुप से स्विमिंग करते है उनकी सेक्सुअल जिन्दगी में यौन संबंधी परेशानियां कम आती है। 60 वर्श से अधिक आय ुहोने पर भी तैराकी करने वालो का सेक्सुअल किसी युवा की तरह बना रहता है। तैराकी को नियमित करने से शरीर का लचीलापन बना रहता है और सभी मांसपेशियों का संचालन ठीक तरह से होता है, जिससे आपके स्टेमिना में बढोतरी होती है।

कार्डियो एक्सरसाईज:- कार्डियो एक्सरसाईज को करने से आपका ह्दय सही तरीके से काम करता है। कार्डियो एक्सरसाईज में आप साइकिलिंग व तेजी से चलने वाली क्रिया को शामिल कर सकते है। दरअसल दिल की गति को तेज करने वाली एक्सरसाईज इसमें शामिल की जाती है। यह एक्सरसाईज महिला और पुरुष दोनों के सेक्सुअल स्टेमिना के लिए फायदेमंद होती है।

मेढक मुुद्रा:- सेक्सुअल स्टैमिना को बढाने के लिए आप एक मेढक पोज को करने की आदत बना लें। इससे आपके कमर के नीचले हिस्सों में सक्रियता आती है। यह व्यायाम आपको तनाव से भी दूर रखने का काम करता है। यह व्यायाम आपको तनाव से भी दूर रखने का काम करता है।

लंबे समय तक सेक्स के लिए खाएं स्वस्थ आहार:- स्वस्थ दिनचर्या के साथ ही आप अपने आहार में बदलाव करके सेक्सुअल स्टेमिना को आसानी से बढा सकते है। इसके लिए आपको अपने आहार में ऐसे खाद्य प्रदार्थो को शामिल करना होगा जो आपके यौन स्वास्थ को

लंबे समय तक सेक्स के लिए भोजन में इन्हे शामिल करे –

तरबूज:- तरबूज में एल-सीटरुलाईन व एमीनो एसिड प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इससे पुरुषों के लिंग में उत्तेजना लंबे समय तक बनी रहती है। इसके सेवन के पश्चात एल-सीटरुलाईन शरीर में एल-आरजीलाईन में परिवर्तित हो जाता है। इससे रक्त संचार में वृद्वि होती है। रक्त संचार में व ृद्वि होने से उत्तेजना संबंधी विकार भी दूर हो जाते है।

अदरकः- अदरक का नियमित सेवन करने से रक्त संचार में वृद्वि होती है। इसके साथ ही साथ यह आपको कई तरह के रोगों से दूर रखता है। अदरक के सेवन से तंत्रिका तंत्र सुचारु रुप से काम करता है। इससे यौन स्वास्थ्य बेहतर बनता है।

खजूर:- सर्दियों में खजूर को यौन षक्ति बढाने वाले खाद्य प्रदार्थो के रुप में जाना जाता है। इसमें ऐसे गुण होते है, जिससे यौन विकार आसानी से दूर हो जाते है। इसको आप दूध के साथ खा भी सकते है। कुछ दिनों तक नियमित सेवन से आपके सेक्सुअल स्टेमिना में बढोतरी हो जाएगी।

कददू के बीज:- पुरुषों के यौन रोगों को दूर करने के लिए कददू के बीजों का सेवन किया जा सकता है। इसमेें जिंक और मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढाने में सहायक होते है। मैग्नीशियम नसों में आने वाली सूजन को कम करके रक्त संचार को बेहतर करता है। इसके साथ ही साथ इसके सेवन से हार्मोन व यौन ग्रान्थियों के कार्यो में भी मदद मिलती है।

सेक्स अवधि बढाने के लिए करें अपने व्यवहार पर विचार:- व्यवहार पर विचार करने के लिए आपको शीध्र स्खलन की समस्या पर ध्यान देना होगा। इसके लिए कुछ विशेषज्ञ स्खलन को रोकने की विधि को अपनाने पर जोर देते है। इस विधि में पुरुष स्खलन से पूर्व ही अपने लिंग के शिखर के ठीक नीचे के भाग को पकडकर रक्त पीछे की ओर धकेलते हैं। इससे स्खलन नहीं होता। वही कुछ लोगों के लिए सेक्स के दौरान थोडे समय के लिए रुक जाना भी पहले की विधि से अधिक काम करता है। एक बार आॅरगेज्म की उत्तेजना कम हो जाए तो आप फिर से सेक्स क्रिया को शुरु कर सकते र्है।

सेक्स स्अेमिना बढाने के लिए जरुरी है साथी का सहयोग:- स्टेमिना की समस्या पर ध्यान देने के साथ ही पुरुषों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका साथी ही इस समस्या को ठीक करने का उपाय है। विशेषज्ञ कहते है कई बार पुरुष अपनी संतुष्टि के बारे में अपने साथी से बात नहीं करते है। कुछ पुरुष इस चिंता में रहते है कि वे अपने साथी की उम्मीदों का पूरा नहीं कर पा रहे है, लेकिन आप अपने पार्टनर से इस बारे में बात करके भी इस समस्या का हल खोज सकते है। अगर आप लंबे समय तक सेक्स नहीं कर पा रहे है तो साथी से बात करें, कई मामलों में महिला को लंबे समय तक सेक्स करना पंसद ही नहीं होता है।

लंबे समय तक सेक्स करने का तरीका है सोच में बदलाव:- जो लोग सेक्स करने के समय को बढाना चाहते है, उनको अपनी सोच में बदलाव लाना चाहिए। शीध्रपतन व स्तंभनदोष के चलते वह सेक्स नही कर पाएंगे, यह सोच बेहद ही गलत है। मानव के शरीर के कई अंगो का इस्तेमाल सेक्स की गतिविधियों के लिय किया जाता है। सेक्स करने के कई तरीके होते है। कोई एक तरीका काम न आए तो इसका यह अनुमान नही लगाना चाहिए कि दूसरा तरीका भी काम नही आएगा। सेक्स के लिए अपनाए जाने वाले पुराने तरीको में बदलाव करके भी आप सेक्स करने में समय में बढोतरी कर सकते है।

सेक्स टाइमिंग बढाने के अन्य उपाय:- लंबे समय तक सेक्स करने के लिए स्वस्थ दिनचर्या के अलावा आप कई अन्य तरह के उपाय अपना सकते है जैसे –

फोरप्ले – सेक्स करते समय साथी के साथ फोरप्ले में समय बिताएं बिना ही सेक्स करना सही नहीं माना जाता है। इससे न सिर्फ साथी को परेशानी होती है, बल्कि आपका सेक्सुअल स्टेमिना भी कम हो जाता है। इसलिए जब भी सेक्स करें तो आप फोरप्ले जरुर करें। साथी को किस करना व उनको सेक्स के लिए तैयार करने से भी आप अपने सेक्स करने के टाईम में बढोतरी कर सकते है।

सेक्स क्रिया को बार बार दोहराएं – जब आप बार बार सेक्स करते है तो आपको इसे करने का सही तरीका पता चल जाएगा। ऐसे में कुछ समय बाद आप देखगें की आपके द्वारा सेक्स करने के समय में अपने आप बढोतरी हो गई है।

अपनी पेल्विक मांसपेशियों को स्वस्थ रखें-पेल्विक मांसपेशियां ही आपकी सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाती है। पेल्विक मांसपेशियां आपके पेट के नीचे होती है, जिसका सीधा संबंध जंननागों के रक्त प्रवाह से होता है। इन मांस पेशियों में मजबूती लाने के लिए व्यायाम आदि करने होगें। जिसमें आपको कीगल एक्सरसाईज, बैंच प्रेस व बाॅडीवेट रुकवाट एक्सरसाईज को करना होता होगा। इन सभी से आपके सेक्स करने का टाईम बढ जाएगा।

हमेशा सक्रिय रहें- आलस कई रोगों को हमारे शरीर में पैदा कर देता है। अगर आप भी चाहते है कि आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो और आपके सेक्स करने के समय में इजाफा हो तो आपको आलस को छोडकर सभी कार्य को करने मे सक्रियता बरतनी होगी। हल्की एक्सरसाइज आपके शरीर को स्वस्थ रखती है और आपके रक्त प्रवाह को भी ठीक रखती हॅै।

शराब का सेवन कम करें- अगर आप सोचते हैं की शराब आपके सेक्स के लिए बेहतर है तो आप गलत सोचते है क्योंकि शराब आपको आलसी बनाती है। इसके सेवन से पुरुषों में स्तंभनदाष व शीध््रापतन की समस्या होने लगती है। इसलिए आप शराब पीने से दूरी बनाये।

प्रोटीन युक्त खादय प्रदार्थो का सेवन – जब भी आप खाना खाएं इस बात का ध्यान रखें कि आपके आहार में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो । प्रोटीन में अमीनो एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर को सक्रिय रखने का काम करता है। अंडे का सफेद भाग, कम वसा वाला दूध व चिकन में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। इसके नियमित सेवन से आपका स्टेमिना बढता है।

अपने वजन को नियंत्रण में रखें- वजन को नियत्रण में रखकर भी आप अपने सेक्स के समय को बढा सकते है। सही खान पान से आपका स्टेमिना बना रहता है। इसके लिए आपको कम वसा वाले आहार खाने होगें, साथ ही आप सब्जियों और फलों का सेवन खूब करें। इस तरह से आप स्वस्थ रहेगें और अपने शारीरिक स्टेमिना को ठीक रख पायेगें।

इस से आप को निश्चित ही आराम होगा और सेक्स स्टैमिना में इजाफा होगा । अगर आप को आराम नहीं होता तो हमारे हेल्पलाइन नंबर 9050205100 पर कॉल करे आपकी पूरी सहायता की जाएगी । या आप डॉ शेख की बनाई MARD EXTRA TIME VATI का इस्तमाल केर सकते है | आप को आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर पैर मिल जाएगी या ऑनलाइन भी ख़िरद सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *